@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: तुम्हें जन्मदिन की बधाई! (हैप्पी बर्डे टू यू)

शुक्रवार, 25 मार्च 2011

तुम्हें जन्मदिन की बधाई! (हैप्पी बर्डे टू यू)

क्सर होता ये है कि मैं तारीख बदलने के पहले नहीं सोता। लोगों से कहता हूँ कि मैं ऐसा नहीं करता कि आज सोऊँ और कल उठूँ, इसलिए जिस तारीख में सोता हूँ उसी में उठता हूँ। या यूँ भी कहा जा सकता है कि जिस तारीख में उठता हूँ सोने के लिए उस तारीख का इंतजार करता रहता हूँ। इस का नतीजा ये भी है कि मुझे टेलीफोन पर जिन लोगों को जन्मदिन की मुबारकबाद देनी होती है। रात 12 बजे तारीख बदलते ही फोन की घंटी बजा देता हूँ। पर कल ऐसा नहीं कर सका। 
बेटी होली पर यहीं थी। उसे इस होली पर केवल एक रविवार का ही अवकाश था। दो अवकाश उस ने अपने खाते में ले लिए। बुध को सुबह चार बजे जाग कर यहाँ से गई थी। दोपहर में सीधी अपने दफ्तर पहुँची और शाम को अपने आवास पर। उस ने चार दिन की गर्द भी झाड़ी होगी। बहुत थक गई होगी और सो गई होगी इस कारण कल रात जब तारीख बदली तो मैं ने ही उसे फोन नहीं किया। सुबह भी उसे दफ्तर जाना था, उसे तैयार होने में बाधा होगी यह सोच कर उसे फोन नहीं किया। दोपहर के अवकाश में जब फोन किया तो वही सुनाती रही कि उस के दफ्तर की एक साथी ने उस का जन्मदिन याद रखा और अपने साथ केक ले आयी थी। फिर दफ्तर के लोगों ने उस का जन्मदिन मना डाला। कह रही थी कि लोगों ने उसे फूल भेंट किए जो उसे बिलकुल अच्छा नहीं लगा। पूछने पर उस का उत्तर था कि उसे फूलों को भेंट करना कभी अच्छा नहीं लगता। फूल पौधे पर खिले रहें तो अन्तिम समय तक सुरभि बिखेरते हैं और उन की सुंदरता बनी रहती है। सजावट के काम में लेना तो वह बर्दाश्त कर लेती है लेकिन भेंट करना बिलकुल अच्छा नहीं लगता। कुछ ही देर में बेकार हो जाते हैं। उस का यह कहना मुझे अच्छा लगा और मैं उसे मुबारकबाद देना ही भूल गया।  
शाम को उस का फोन आया तो भारत-आस्ट्रेलिया का क्रिकेट मैच आधा हो चुका था। वह बताने लगी कि उस के सहपाठियों ने उसे जन्मदिन मुबारक कहते समय उसे मजाक में भाई कह कर संबोधित किया। अन्य ने पूछा कि लड़की भाई कैसे हो सकती है? उन का कहना था कि हो सकती है, यदि वह सब पर अपना दबदबा बना कर रख सके। पहले वे लोग उसे झाँसी की रानी कहते थे। उस ने मुझ से ही प्रश्न कर डाला कि उस के साथी उसे ऐसा क्यों कहते हैं? जब कि वह तो किसी से कभी झगड़ती भी नहीं है। मैं ने उसे कहा झाँसी की रानी झगड़ालू नहीं जुझारू थी। शायद ऐसा ही तुम में भी उन ने कुछ देखा हो और कहने लगे हों। उधर भारत की पारी शुरू हो गई और वह अपनी मकान मालकिन के साथ क्रिकेट देखने लगी। बता रही थी कि वे हर वह मैच देखती हैं जिसे भारत खेल रहा हो। इन्हीं बातों के बीच मैं फिर उसे जन्मदिन की मुबारकबाद देना भूल गया। 
रात के क्रिकेट मैच खत्म होते ही फोन की घंटी बजी तो बेटी ही थी। इस बार मैं फिर मुबारकबाद देना न भूल जाऊँ, मैं ने सब से पहले उसे 'हैप्पी बर्डे' कह दिया। भारत की जीत से वह प्रसन्न थी। उस ने पूछा -मुझे जन्मदिन की बधाई दे रहे हो, या मैच जीतने की? मैं ने कहा -बधाई तो जन्मदिन की ही दे रहा हूँ, जीत को तो तुम तोहफा समझो भारतीय टीम की ओर से। फिर वह मैच की बात करने लगी, -बीच में तो लग रहा था कि भारत हारा! लेकिन रैना ने मैच जिता दिया। मैं ने पूछा, युवराज का कुछ नहीं? तो कहने लगी। युवराज तो मैन ऑफ मैच है ही। पर मैच तो असल में रैना ने जिताया। वह इतना अच्छा साथ न देता तो? इस बात पर हम दोनों सहमत थे।
विश्व चैम्पियन पर जीत





21 टिप्‍पणियां:

राज भाटिय़ा ने कहा…

लो जी बिटिया को हमारी तरफ़ से भी जन्म दिन की बधाई कहे, यह मां बाप का प्यार ही हे जो बच्चे की फ़िक्र करते हे, जैसे आप ने रात को फ़ोन इस लिये नही किया कि उस की नींद ना खराब हो, क्रिकेट मुझे बिलकुल नही पसंद, लेकिन जब भारत खेलता हे ओर प्रति दुवंधि आस्ट्रेलिया, इगलेंड हो जो मजा आता हे, लेकिन जब पाकिस्तान हो तो बहुत मजा आता हे, ओर जब भारत इन तीनो को हरा दे तो बहुत बहुत मजा आता हे... अब ३० को देखना हे क्या होता हे...

Udan Tashtari ने कहा…

बिटिया को और बिटिया के जन्म दिन पर आपको बधाई एवं शुभकामनाएँ

Smart Indian ने कहा…

जन्म दिन की बधाई एवं शुभकामनाएँ!

Rahul Singh ने कहा…

जन्‍म दिन की मुबारकबाद. एक बिटिया यहां भी http://akaltara.blogspot.com/2010/10/blog-post.html है.

Arvind Mishra ने कहा…

बिटिया को जन्मदिन पर बधाई और स्नेहाशीष !

Khushdeep Sehgal ने कहा…

'सरदार' की बिटिया है तो जुझारू तो होगी ही...

बिटिया के जन्मदिन और भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की बहुत-बहुत बधाई...

जय हिंद...

Sunil Kumar ने कहा…

बिटिया को जन्म दिन पर शुभकामनाएँ !

आपका अख्तर खान अकेला ने कहा…

bitiyaa kaa jnm din mubark ho . akhtar khan akela kota rajsthan

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

जन्मदिन की शुभकामनायें। भारत की जीत ने यह दिन और भी यादगार बना दिया।

भारतीय नागरिक - Indian Citizen ने कहा…

मेरी तरफ से भी बधाई स्वीकारें..

Patali-The-Village ने कहा…

बिटिया को जन्म दिन पर शुभकामनाएँ|

केवल राम ने कहा…

जन्मदिन की हार्दिक बधाई ..!

राजेश उत्‍साही ने कहा…

ऐसी बिटिया को जिसकी नजर सारी दुनिया पर है जन्‍मदिन की बहुत बहुत बधाई।

सञ्जय झा ने कहा…

lijiye dadda.....bachiya ko double badhai......

pranam.

मीनाक्षी ने कहा…

बिटिया को उसके जन्मदिन पर ढेरों शुभकामनाएँ और प्यार... जानकर अच्छा लगा कि फूल सुरभि बिखेरते हुए ही अच्छे लगते हैं...ध्यान रखेंगे कि जब मिलना हो तो उसे गमले मे खिले फूल ही तोहफे में दें..

प्रतिभा सक्सेना ने कहा…

बिटिया को जन्म-दिवस की बहुत-बहुत बधाई !
फूलों के लिए कही गई उनकी बात मुझे बहुत अच्छी लगी .
उनका स्वयं का जीवन इसी प्रकार सुन्दर ,सहज और सदा प्रफुल्ल रहे !

रश्मि प्रभा... ने कहा…

itni pyaari bitiya ka janamdin aur tohfa her bhartiye ko .... belated happy birthday beti

ZEAL ने कहा…

.

झाँसी की रानी झगड़ालू नहीं जुझारू थी।....इस बात को समझने की ज़रुरत है । [बहुत ही खूबसूरत पंक्ति]।

मेरी तरफ से भी उन्हें जन्म-दिन की बधाई प्रेषित कीजियेगा ।

.

rashmi ravija ने कहा…

बिटिया को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और बहुत बहुत शुभकामनाएं
उसका जुझारूपन यूँ ही बना रहे

सदा ने कहा…

हमारी ओर से भी जन्‍मदिन की शुभकामनाएं ...।

चंदन कुमार मिश्र ने कहा…

आश्चर्य हुआ। पहली बात तो मैं भी कहता रहा हूँ और सोता-जगता एक ही तारीख में। और दूसरा आश्चर्य फिर हुआ कि मैं फूलों को पौधों पर ही रहें, इसे पसन्द करता हूँ। आज से पाँच साल पहले लिखा भी था कि फूल प्रकृति का सौन्दर्य बढ़ाने के लिए हैं न कि माला और देवताओं को चढ़ाने के लिए।